गूगल जीमेल से सम्बंधित जानकारी हिन्दी

गूगल जीमेल से सम्बंधित जानकारी हिन्दी


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हाय, मैं जीमेल हूँ और मैं हॉटमेल हूँ। मेरे पास एक गीगाबाइट स्टोरेज है, जिसका मतलब है कि मैं मेरे ईमेल हटाने के लिए नहीं है। ठीक है, आपको नहीं लगता कि आपके ईमेल को हटाना है बल्कि चिकित्सीय हो सकता है? ज़रूर, दोस्त। मैं खोज के लिए कीवर्ड का भी उपयोग कर सकता हूँ जल्दी से मेरे ईमेल के माध्यम से। आप कैसे हैं? खैर, मैं अपने पसंदीदा ईमेल को एक फ़ोल्डर में रखता हूँ। जैसे, उह चलो यहाँ देखें, कहीं। एक और पल यहाँ, क्षमा करें।
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हे हॉटमेल, आपको फिर से देखने के लिए अच्छा है। हैलो, जीमेल। लगता है कि मेरे पास 1.5 है अरब उपयोगकर्ता अब। आप कैसे हैं? खैर, मैं स्पष्ट करना चाहता हूँ, मेरा नाम आउटलुक है अभी और देखते हैं, मेरे पास कुछ सौ मिलियन हैं उपयोगकर्ता, लेकिन यह एक लोकप्रियता प्रतियोगिता नहीं है, क्या यह है? नहीं बिलकुल नहीं। जीमेल वास्तव में उस बाज़ार पर हावी है उपभोक्ता ईमेल, जो थोड़ा अजीब है क्योंकि में है अधिकांश परिपक्व बाजारों में आपके पास एक कुलीन वर्ग होता है कम से कम तीन खिलाड़ी, लेकिन ऐसा लगता है कि Google है इस बाज़ार पर पूरी तरह से हावी है।


  • 1.जीमेल अब दुनिया में।



दुनिया भर में 1.5 बिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ, जीमेल अब है दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ईमेल प्रदाता, लेकिन यह पहले किसी भी तरह से नहीं था। जब जीमेल 2004 के अप्रैल में लॉन्च हुआ, तो यह बन गया साथ में कई मुफ्त ईमेल सेवाओं में से एक है हॉटमेल और याहू मेल, जो कुछ थे 1990 के दशक में पहली बार वेब-आधारित ईमेल शुरू करने के लिए। 1998 तक, याहू मेल में पहले से ही 12 मिलियन सक्रिय थे उपयोगकर्ताओं और 1999 तक, हॉटमेल में लगभग 30 मिलियन थे सक्रिय सदस्य।

जीमेल प्रोजेक्ट सामने आया 20 प्रतिशत समय नामक कुछ और यह था कुछ ऐसा जो वास्तव में Google की एक बानगी थी शुरुआती दिनों में संस्कृति। तो 20 प्रतिशत समय इस तरह काम करता है। यदि आपका बाकी समय, अगर आपने उस एक को लिया सौ प्रतिशत और इसके लिए समर्पित 20 प्रतिशत ए ऐसी परियोजना जिसमें आप रुचि रखते थे या उत्साहित थे के बारे में या भावुक या पीछा करना चाहता था नीचे, यह वही है जो आप कर सकते हैं और जीमेल उस 20 प्रतिशत समय से बाहर आ गया।


  • 2. Google में काम करना शुरू।



पॉल बुचैत ने 1999 में Google में काम करना शुरू किया इसके 23 वें कर्मचारी के रूप में। उन्होंने Google के फ़ॉर्म्स को बनाने का बीड़ा उठाया उनके 20 प्रतिशत प्रोजेक्ट के रूप में ईमेल की दुनिया। उस समय, परियोजना का नाम "कारिबू" रखा गया था। लोकप्रिय कॉमिक स्ट्रिप दिलबर्ट के लिए एक गठबंधन। लेकिन Google में हर कोई उनके समर्थन में नहीं था दृष्टि। भले ही हम Gmail का इतना बड़ा और जानते हैं सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली ईमेल सेवा, यह लगभग नहीं था ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपस में बहुत सारे तर्क थे अधिकारियों के बारे में कि क्या उन्हें वास्तव में होना चाहिए इसे आगे भी जारी रखें।

यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं था कि Google कैसे है जब एक ऑनलाइन ईमेल सेवा से लाभ उठा सकते हैं वे एक खोज कंपनी थे। इनमें से एक Google ने किया था कि वे समस्याओं को देखते थे परियोजनाओं। इसलिए उन्होंने चीजों को रखा जो उन्होंने बुलाया एक टूथब्रश परीक्षण। तो अगर आप एक समस्या के साथ बातचीत कर रहे थे जैसा कि आप अपने टूथब्रश के साथ बातचीत करते हैं, फिर वे उस पर लेने के लिए उत्साहित थे और ईमेल निश्चित रूप से उस बिल को फिट करते हैं क्योंकि लोग यह हर समय इस्तेमाल किया और यह दौरान बढ़ रहा था इस समय।

सभी का उपयोग किया गया था के लिए समय, 2000 के दशक की शुरुआत में ईमेल अभी भी बहुत नहीं था यूजर फ्रेंडली। पहली बात यह है कि जीमेल बाहर सेट है सुधार भंडारण था। उस समय, अन्य ईमेल प्रदाताओं ने पेशकश की थी 4 मेगाबाइट का स्टोरेज। इसका मतलब था कि आपको हटाना, हटाना, हर समय हटाएँ या आपका संग्रहण होगा पूर्ण और फिर अगर आपके माता-पिता या एक नियोक्ता आपको एक ईमेल भेजा गया, यह वापस बाउंस हो गया।

अगली बात जो आप जानते हैं, आपका फोन है बज रहा है और कोई कह रहा है, 'मैं कोशिश कर रहा हूँ आप और मैं ईमेल नहीं कर सकते।' तो यह पहली बात थी कि वे जा रहे थे भंडारण के एक गीगाबाइट की पेशकश करके पता करने के लिए। इसका प्रभावी रूप से मतलब था कि आपके पास कभी नहीं होगा ईमेल को फिर से हटाने के लिए और यह उस समय क्रांतिकारी था। इसलिए जब जीमेल ने पहली बार अपना उत्पाद जारी किया, तो डिलीट बटन भी नहीं था और इस बात को घर पर लाना था कि आप कभी भी एक ईमेल को हटाने की ज़रूरत नहीं है। कभी! जीमेल का दूसरा बड़ा सुधार: खोज।


  • 3. Gmail में Google मुखपृष्ठ।



Google ने उस हस्ताक्षर, अव्यवस्था-मुक्त दिखने की पेशकश की आपने Gmail में Google मुखपृष्ठ के साथ देखा था। उन्होंने अपनी खोज का उपयोग करने पर भी ध्यान दिया इंजन ईमेल के एक भाग के रूप में सुविधा देता है ताकि यदि आप एक विशिष्ट ईमेल ढूंढना चाहते थे जो कि कोई हो आपको एक विशिष्ट विषय पर भेजा गया था, यह आसान था। आपने इसे खोजने के लिए केवल खोज बार का उपयोग किया है और उस समय, किसी और ने यह पेशकश नहीं की। स्टोरेज स्पेस और सर्च के अलावा जीमेल भी संदेशों को समूहीकृत करने का एक तरीका है जो कई हम में से आज मानक पर विचार करें।

वार्तालाप थ्रेडिंग समूचे उत्तर को a एक जगह और आदेश में संदेश, यह बना बातचीत के संदर्भ को समझना आसान है। यह वही था जो Google के बारे में था, चाहे वह हो खोज इंजन या जीमेल था, वे चाहते थे उपयोगकर्ता के लिए इसे आसान बनाएँ। जब यह उपयोगकर्ता के लिए आसान था, तो अधिक लोग में खरीदा और इस नई तकनीक को अपनाया। जीमेल ने अपनी कुछ क्षमताएँ दीं तथ्य यह है कि यह एक अधिक उन्नत कंप्यूटर का उपयोग करता है भाषा जिसे जावास्क्रिप्ट कहा जाता है। जावास्क्रिप्ट क्या दिया एक बहुत अधिक था के लिए इंटरैक्टिव और उत्तरदायी अनुभव प्रतियोगिता की तुलना में उपयोगकर्ता, जो था प्रत्येक पृष्ठ को पुनः लोड करना, प्रत्येक पृष्ठ को पुन: प्रकाशित करना और यह एक धीमी प्रक्रिया थी।


  • 4. Gmail 2004 में पहली 


इसलिए जावास्क्रिप्ट ने बहुत तेजी से और वितरित किया उपभोक्ता के लिए अधिक इंटरैक्टिव अनुभव। Gmail को 2004 में पहली अप्रैल को लॉन्च किया गया था। अप्रैल फूल डे था। तो लोगों को वास्तव में लगा कि यह एक धोखा था और यह वास्तविक नहीं था, लेकिन यह था। जीमेल शुरू में एक अनूठे तरीके से लॉन्च किया गया: जैसे केवल आमंत्रण। कारण Google, जो बदल गया एक अद्भुत विपणन चाल हो, इसे बनाया अनन्य और आपको आवेदन करना था और प्राप्त करने का प्रयास करना था Gmail खाते की प्रतीक्षा सूची है क्योंकि वे हैं पर्याप्त निवेश नहीं कर रहे थे। वे बड़े पैमाने पर नहीं कर सके मांग को पूरा करने के लिए अंतिम छोर और इसलिए उन्हें करना पड़ा सुनिश्चित करें कि वे साथ रखने में सक्षम थे बहे।

एक ही तरीका है कि वे ऐसा कर सकते हैं लोगों को निमंत्रण पर ही जाने दो। जीमेल का आमंत्रण केवल रोलआउट होने के कारण जीमेल है एक हॉट कमोडिटी को सम्बोधित करें। कुछ तो अपना जीमेल बेचकर भी चले गए ईबे पर आमंत्रित करता है। यह जीमेल 2007 तक नहीं था अंत में बिना किसी आमंत्रण के सभी को लॉन्च किया। लगभग 2012 से, Gmail कर रहा है प्रतियोगिता की तुलना में अच्छी तरह से। Google I / O 2012 में, कंपनी ने घोषणा की जीमेल $ 425 मिलियन मासिक सक्रिय हो गया था उपयोगकर्ताओं। इसने इसे हॉटमेल के आगे रख दिया 360 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की सूचना दी और याहू मेल के अनुमानित 277 मिलियन उपयोगकर्ता हैं 2011. उस समय, कुछ विवाद थे सटीक संख्या, लेकिन जल्द ही जीमेल की लोकप्रियता स्पष्ट हो गया।

CNBC को एक लिखित बयान में, याहू के लिए परियोजना प्रबंधन के वरिष्ठ निदेशक मेल, जोश जैकबसन ने कहा, 'जीमेल ने उपयोगकर्ता को देखा है सहित कई कारणों से वृद्धि डिफ़ॉल्ट ईमेल प्रदाता के रूप में प्रचार में उपयोग द्वारा संचालित Android उपकरणों और परिचित Chrome बुक के माध्यम से उद्यम और शिक्षा।' मुख्य कारक जिनके कारण वृद्धि हुई है Gmail की लोकप्रियता। सबसे पहले, Google एक केंद्रीय संपत्ति है वेब और इसलिए एक प्रभामंडल प्रभाव है और इसलिए आप YouTube के लिए Google पर जाएँ और आप जाएँ Google Apps के लिए और खोज के लिए और मानचित्रों के लिए। ईमेल के लिए क्यों नहीं?


  • 5. जीमेल एक दलित व्यक्ति था।



जीमेल सबसे अधिक एक दलित व्यक्ति था दुनिया में ईमेल सेवा का उपयोग किया क्योंकि यह था Google के बहुत सारे कोर को शामिल करने में सक्षम प्रौद्योगिकियों। हमारे कोर में से एक का एक और उदाहरण उत्पाद, जिसे हम एआई के साथ फिर से डिजाइन कर रहे हैं जीमेल है। हमारे पास सिर्फ़ एक नया, नया रूप देखने के लिए था Gmail, हाल ही में नया स्वरूप। आशा है कि आप सभी इसका उपयोग करके आनंद ले रहे होंगे। हम जीमेल में एक और फीचर ला रहे हैं। हम इसे स्मार्ट कंपोज कहते हैं। इसलिए जैसा कि नाम से पता चलता है, हम मशीन लर्निंग का उपयोग करते हैं जैसे ही आप टाइप करें आपके लिए वाक्यांश सुझाना शुरू करना आपको बस 'टैब' को हिट करना है और ऑटो रखना है को पूरा करने।

जीमेल के कुछ और हाल ही में नवाचारों में अनुसूची की क्षमता शामिल है ईमेल और गोपनीय मोड, जो रोकता है अग्रेषण, प्रतिलिपि, मुद्रण या आपका संदेश डाउनलोड कर रहा है। हालांकि वे अभी भी इसे स्क्रीनशॉट करने में सक्षम हैं। एक और ड्रा: अपने जीमेल साइन का उपयोग करने में सक्षम होना अन्य वेबसाइटों और एप्लिकेशन में। जब हम 'साइन इन इन' देखते हैं, तो मेरा मतलब है, यह है जहाँ हम बात करते हैं प्रतियोगिता के बीच डिजिटल ड्रेगन और इसलिए आप फेसबुक के साथ साइन इन कर सकते हैं, आप कर सकते हैं अमेज़न के साथ साइन इन करें, आप एप्पल के साथ साइन इन कर सकते हैं।


  • 6. Gmail या Google का उपयोग।



इसलिए तथ्य यह है कि आप Google के साथ साइन इन कर सकते हैं उन्हें उन लोगों के साथ सिर से सिर की प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देता है अन्य डिजिटल ड्रेगन और यह तथ्य कि आप Gmail या Google का उपयोग कर सकते हैं साइन इन करना वास्तव में उनकी शक्ति को पुष्ट करता है उस उपभोक्ता ईमेल बाज़ार का नियंत्रण। हम शिक्षा क्षेत्र में उनकी उपस्थिति भी देखते हैं जब लोगों का चयन करने के माध्यम से खींचने के लिए अग्रणी उपभोक्ता ईमेल पता और फिर, गति अधिक गति का निर्माण करती है और इसलिए आप अपने पुराने आईएसपी-आधारित से थक जाते हैं ईमेल और आप अपने AOL ईमेल के बारे में शर्मिंदा हैं खाता है, आप चारों ओर देखते हैं और आप क्या देखते हैं आपके दोस्त उपयोग कर रहे हैं और अगर वे होने वाले हैं जीमेल का उपयोग करते हुए, आप जीमेल पर आगे बढ़ सकते हैं स्वयं। उन्होंने एक बहुत ही अभिनव के रूप में शुरुआत की उत्पाद और वे नया करने के लिए जारी रखा है। जीमेल तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा था, लेकिन ऐसा नहीं था नए मंच के लिए सभी चिकनी नौकायन। जीमेल को मुद्रीकृत करने का एक तरीका खोजना एक बिंदु था कंपनी में विवाद का।

कुछ लोगों ने तर्क दिया कि जीमेल एक सशुल्क सेवा होनी चाहिए मिल जाने से। लेकिन दूसरों ने तर्क दिया कि क्रम में जीमेल के लिए सबसे अधिक पहुंच होना आवश्यक है विज्ञापन संचालित है। विज्ञापन राजस्व मॉडल जीत गया, लेकिन यहाँ तक ​​कि 2007 में आम जनता को लॉन्च करने से पहले, Google को Gmail ईमेल स्कैन करने के लिए गर्मी मिली और लक्षित विज्ञापन के लिए सामग्री का उपयोग करना। यदि आप किसी के बारे में ईमेल कर रहे हैं, तो, चलो मिलते हैं ऊपर और नौकायन और फिर अचानक वहाँ एक था सेलबोट पर्यटन के लिए विज्ञापन। लोगों के लिए यह बेकार था क्योंकि ऐसा था स्पॉट-ऑन और लोगों ने इसे डरावना और डरावना कहा और अचानक सुर्खियों में आने के लिए बहुत नकारात्मक थे Google और Gmail के लिए।


  • 7. Google के लिए सार्वजनिक लॉन्च।



अभ्यास ने कुछ गोपनीयता समूह भी बनाए और राजनेताओं में बेचैनी है। वर्ष जीमेल लॉन्च, 31 गोपनीयता और उपभोक्ता समूहों ने Google के सह-संस्थापकों को एक पत्र भेजा यह कहते हुए कि विज्ञापन उद्देश्यों के लिए ईमेल स्कैन करना, 'एक ईमेल सेवा के निहित विश्वास का उल्लंघन करता है प्रदाता।' जीमेल के लॉन्च के कुछ समय बाद, पूर्व कैलिफोर्निया के सीनेटर, लिज़ फिगेरोआ ने भी मसौदा तैयार किया था वह बिल जो सूचना पर सीमा लगाएगा ईमेल संदेशों को स्कैन करने से एकत्र किया जा सकता है तीसरे पक्ष के साथ साझा किया जाए। बिल ने कैलिफोर्निया स्टेट सीनेट को पारित कर दिया, लेकिन राज्य विधानसभा में निधन हो गया। इसके चौड़े होने के बाद 10 साल और लगेंगे Google के लिए सार्वजनिक लॉन्च अब प्रतिबद्ध नहीं है के उद्देश्य से किसी भी जीमेल खाते को स्कैन करना विज्ञापनों को निजीकृत करना।

जब हमने पूछा कि इसके लिए 10 साल क्यों लगे विज्ञापन उद्देश्यों के लिए स्कैनिंग ईमेल रोकने वाली कंपनी, Google प्रवक्ता ने CNBC को हमें निर्देशित करते हुए ईमेल किया इस ब्लॉग पोस्ट के लिए। Google ने CNBC के साथ ऑन-कैमरा साक्षात्कार को अस्वीकार कर दिया। लेकिन यह Google की गोपनीयता का अंत नहीं था समस्या। यह शीर्षक केवल Google पर ड्रॉप हो रहा है कंपनी अभी भी अन्य कंपनियों को अनुमति देती है जीमेल खातों से डेटा को स्कैन और साझा करने के लिए। द जर्नल के अनुसार, एक पत्र का हवाला देते हुए अमेरिकी सांसदों जिसमें Google का कहना है कि कंपनी ऐप डेवलपर्स को विशेष रूप से अनुमति देती है Gmail खातों को स्कैन करें। हालांकि, कंपनी, खुद को याद रखें विज्ञापन के उद्देश्य के लिए अभ्यास बंद कर दिया पिछले साल लक्ष्यीकरण।

8. Google गोपनीयता नीतियाँ डेवलपर्स जीमेल का उपयोग एक महीने बाद, Google ने नई गोपनीयता नीतियाँ जारी कीं डेवलपर्स जीमेल का उपयोग कैसे कर सकते हैं, इस पर सीमाएँ डालें डेटा। जीमेल के बारे में दिलचस्प बातों में से एक यह तब भी है जब यह गोपनीयता के बारे में विवाद खोलना और उड़ाने की तरह था, अधिक और अधिक लोगों ने इसका उपयोग करना शुरू कर दिया और यह कुछ और की तुलना में सिर्फ़ इतना बेहतर था वहाँ से बाहर था कि वास्तव में जब लोग हैं कहने लगा, तुम्हें पता है, शायद वहाँ एक है गोपनीयता सम्बंधी चिंताएँ। शायद मैं इस बारे में चिंतित हूँ, लेकिन यह सेवा इतनी अच्छी है कि मैं इसका उपयोग कर रहा हूँ वैसे भी।

2018 में गोपनीयता एक हॉट-बटन मुद्दा बन गया फेसबुक सहित कई तकनीकी कंपनियों के रूप में, Amazon, Apple और Google को कांग्रेस द्वारा ग्रिल किया गया उपभोक्ता डेटा गोपनीयता के बारे में। अमेरिकियों के साथ उनके फोन ले जाने के साथ लगभग हर समय, का संग्रह नहीं करता है विस्तृत जानकारी की मात्रा वास्तव में इसका मतलब है वह Google के बारे में जानकारी संकलित कर रहा है लगभग हर आंदोलन एक व्यक्ति के साथ स्मार्टफोन हर दिन हर घंटे बना रहा है आज? किसी भी सेवा के लिए हम अपने उपयोगकर्ताओं को प्रदान करते हैं, हम उनकी गोपनीयता की रक्षा करने के लिए महान लंबाई पर जाएँ और हम उन्हें पारदर्शिता, विकल्प और नियंत्रण देते हैं।


  • 9. Google Apps Gmail से सम्बद्ध। 


ईमेल के अलावा, जीमेल के उपयोगकर्ताओं की पहुंच है सहित कई निःशुल्क एप्लिकेशन, Google शीट, Google डॉक्स, Google ड्राइव और Google Hangouts, अन्य लोगों के बीच। जब आपके पास Google Apps Gmail से सम्बद्ध हो, यह काफी चिपचिपा है, है ना? यदि आप इससे जुड़े Google Apps का उपयोग कर रहे हैं जीमेल, आप शायद स्थानांतरित नहीं होंगे। Google वेब पर कार्यालय उपकरण ले गया और मजबूर किया गया Microsoft भी ऐसा ही करता है। Microsoft Office वेब ऐप्स के लिए उपलब्ध हो गया 2010 में आम जनता और मुफ्त शामिल थी Microsoft जैसे कार्यक्रमों के हल्के संस्करण वर्ड, एक्सेल और पावरपॉइंट। लेकिन जब आउटलुक जीमेल और गूगल एप्स को ला सकता है उपभोक्ता पक्ष पर, Microsoft का व्यवसाय सूट पेशकश, Microsoft कार्यालय, अभी भी सर्वोच्च शासन करता है व्यापार के लिए $ 18 बिलियन के बाज़ार में उत्पादकता उपकरण। हाल के वर्षों में, Google भी सामने आया है।

G नामक अपने ऑनलाइन एप्लिकेशन के एक भुगतान किए गए संस्करण के साथ सुइट। जी सुइट में Google के सभी मुफ्त शामिल हैं कार्यालय उपकरण एप्लिकेशन, साथ ही अतिरिक्त सुविधाएँ जैसे कि एक कस्टम ईमेल बनाने की क्षमता डोमेन और व्यवस्थापक नियंत्रण जिसका उद्देश्य है व्यवसायों। आउटलुक और जीमेल समान हैं भावना है कि वे दोनों मुक्त और प्रीमियम स्तरों है साथ ही साथ व्यवसायिक स्तर भी, लेकिन वे अलग हैं उनके मीठे धब्बे कहाँ हैं। मैं कहूंगा कि आउटलुक व्यापक रूप से भीतर उपयोग किया जाता है व्यवसायों और सरकारी एजेंसियों और जीमेल है उपभोक्ताओं के साथ समग्र रूप से अधिक लोकप्रिय।


10. Google का कहना 


Microsoft Office अभी भी 87.5 रखता है व्यापार उत्पादकता उपकरण बाज़ार का प्रतिशत जी सूट की तुलना में, जो 10.4 है प्रतिशत। लेकिन Google इसे बदलने के लिए काम कर रहा है। Google ने अपने पहले जीमेल रिडिजाइन का अनावरण किया है 2013. ओवरहाल में नई सुविधाओं का एक समूह है व्यवसायों को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया Microsoft का आउटलुक। Google का कहना है कि यह अब और अधिक है 5 मिलियन से अधिक जी सूट ग्राहकों की तुलना में से Microsoft Office 365, जिसकी संख्या 200 से अधिक है लाख भुगतान करने वाले ग्राहक।

मुझे लगता है कि जीमेल बिल्कुल सामने आ रहा है कॉर्पोरेट दुनिया और यह Google के रूप में हो रहा है व्यवसायों में जी सूट लेना, सरकार एजेंसियाँ, स्कूल और कहावत इसका इस्तेमाल करती हैं। अक्सर, Microsoft Office के बजाय इसका उपयोग करें और जल्द ही, जीमेल के उपभोक्ताओं से राजस्व की धारा टक्कर भी मिल सकती है। कई मुफ्त उपयोगकर्ता जल्दी से अपने 15 तक पहुंच रहे हैं गीगाबाइट भंडारण सीमा, जो के बीच साझा की जाती है जीमेल, गूगल ड्राइव और तस्वीरें और खोज उन्हें सब कुछ रखने के लिए सशुल्क सदस्यता की आवश्यकता है बादल पर। 15 साल बाद जीमेल का बड़ा दांव भंडारण वास्तव में बंद का भुगतान कर सकता है। 

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